अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ के झगड़े में फ्लॉप हुई बड़ी फिल्म

0
37
अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ ने लगभग एक ही समय बॉलीवुड में एंट्री की. अनिल कपूर को पहले देव आनंद ने अपनी फिल्म ‘स्वामी दादा’ में रोल ऑफर किया था, जिसे बाद में जैकी श्रॉफ ने निभाया. 1983 में जैकी की ‘हीरो ‘और अनिल कपूर की ‘वो सात दिन’ हिट रही और दोनों स्टार बन गए. 1984 में डाइरेक्टर राज सिप्पी ने दोनों को फिल्म ‘अंदर बाहर’ में एक साथ कास्ट किया लेकिन दोनों के ईगो के कारण ये उनके करियर की बिगेस्ट फ्लॉप साबित हुई और दोनों के सर चढ़ा स्टारडम का भूत भी एक साथ उतर गया.
 
दरअसल अनिल कपूर खुद को जैकी श्रॉफ से सीनियर मानते थे. इसलिए जब फिल्म की क्रेडिट लिस्ट में जैकी का नाम अनिल कपूर से पहले डाला गया तो अनिल कपूर नाराज हो गए. जैकी की फिल्म ‘हीरो’ उस साल ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी इसलिए राज सिप्पी उनकी इस पॉपुलरिटी को कैश करने के लिए जैकी का नाम फ्रंट पर रखना चाहते थे, लेकिन अनिल कपूर का मानना था कि उनकी फिल्म ‘वो सात दिन’ भी हिट रही है इसलिए उन्हें जैकी से कमतर नहीं माना जा सकता. दोनों के इस ईगो क्लैश के कारण फिल्म की रिलीज अटक गयी.
 
इस झगडे को निपटाने के लिए जब राज सिप्पी ने अपने गुरु सुभाष घई से संपर्क किया तो उन्होंने जैकी श्रॉफ का पक्ष लिया. उनका कहना था कि ‘वो सात दिन’ की कामयाबी में नसीरुद्दीन शाह भी बराबर के हिस्सेदार हैं जबकि हीरो जैकी की सोलो फिल्म है. इसलिए अनिल कपूर के मुकाबले जैकी बड़े स्टार हैं. लेकिन अनिल कपूर नहीं माने और फिल्म की रिलीज टलती रही. इसी बीच अनिल कपूर की फिल्म ‘लैला’ फ्लॉप साबित हुई और अनिल कपूर की डिमांड गिर गई. अब राज सिप्पी ने क्रेडिट में जैकी के बाद मुनमुन सेन का नाम जोड़ दिया और अनिल कपूर तीसरे स्थान पर पहुंच गए जिससे झगड़ा और बढ़ गया.
 
आखिरकार सुभाष घई के बीच बचाव के कारण अनिल कपूर जैकी के बाद अपना नाम रखने के लिए राजी हो गए और फिल्म आठ महीने बाद रिलीज हुई. अंदर-बाहर बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई जिससे दोनों के करियर को जबरदस्त नुकसान पहुंचा. इस घटना से सबक लेते हुए अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ ने आपसी मतभेद भुलाकर नई  शुरुआत का फैसला लिया. आगे चलकर दोनों की जोड़ी कामयाब रही और दोनों ने कई बड़ी फिल्मों में एक साथ काम किया जिसमें ‘कर्मा’ और ‘राम लखन’ जैसी फ़िल्में भी शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here