बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियां बनी तवायफ

0
63
बोल्ड विषयों को लेकर बॉलीवुड ने कई प्रयोग किए हैं. वो मुद्दे या विषय जिन पर हमारा समाज बात नहीं करना चाहता अब तक कितनी ही फिल्में बनी हैं. इनमें तवायफों के जीवन पर बनी फिल्में भी शामिल हैं. इन फिल्मों में टॉप की बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने तवायफ का किरदार निभाया और ये किरदार काफी पॉपुलर भी हुआ. साल 1957 में आई गुरुदत्त की फिल्म प्यासा में वहीदा रहमान का किरदार हो या पिछले साल आई फिल्म बेगम जान में विद्या बालन की भूमिका. इन किरदारों के जरिए तवायफों की जिंदगी के संघर्ष को बखूबी पर्दे पर उतारा गया है. आइये डालते हैं ऐसे ही किरदारों पर एक नजर-

अभिनेत्री वहीदा रहमान की फिल्म ‘प्यासा’ साल 1957 में आई थी. गुरुदत्त फिल्म के डायरेक्टर और हीरो दोनों थे. फिल्म में वहीदा रहमान तवायफ गुलाबो के किरदार में थीं वहीं गुरुदत्त एक संघर्षरत कवि विजय के किरदार में. साल 1975 में आई गुलजार की फिल्म ‘मौसम’ में लीड रोल में संजीव कुमार और शर्मिला टैगोर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. शर्मिला टैगोर का फिल्म में डबल रोल था. फिल्म में मां का रोल भी शर्मिला ने निभाया था और बेटी का भी. इस फिल्म में शर्मीला टैगोर ने एक तवायफ की भूमिका निभाई थी. साल 1981 में आई मुजफ्फर अली की फिल्म ‘उमराव जान’ की कहानी 1905 में आई नॉवेल उमराव जान अदा पर बेस्ड थी. फिल्म में रेखा ने लखनऊ की एक ऐसी तवायफ का किरदार निभाया था जो प्यार की तलाश में होती है और अपनी इस जिंदगी को छोड़ बेहतर जीवन जीना चाहती है. उमराव जान की ​रीमेक फिल्म में रेखा वाला किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाया था.

साल 2001 में रिलीज हुई मधुर भंडारकर की फिल्म चांदनी बार को नेशनल अवॉर्ड मिला था. फिल्म में मुंबई अंडरवर्ल्ड की कहानी ​थी जिसमें तवायफों के जीवन को भी दिखाया गया था. फिल्म में तब्बू तवायफ के रोल में थीं. इस रोल के लिए तब्बू को भी बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था. करीना कपूर ने साल 2004 में फिल्म चमेली और साल 2012 में फिल्म तलाश के जरिए परदे पर दो बार तवायफ के जीवन को दिखाया है. साल 2005 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था. जिसे लोगों ने खूब सराहा. इसके अलावा नेहा धूपिया, कल्कि कोचलीन, कोंकणा सेन शर्मा, श्रुति हासन जैसी अभिनेत्रियाँ भी फ़िल्मी परदे पर तवायफ का किरदार जी चुकी हैं. बता दें कि पिछले साल रिलीज हुई फिल्म बेगम जान में विद्या बालन ने एक तवायफ का किरदार बड़े ही बेहतरीन तरीके से पेश किया था. इस फिल्म में विद्या के अलावा इला अरुण, पल्लवी शारदा और गौहर खान ने भी अहम भूमिका निभाई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here