बॉलीवुड के कामुक कलाकार

0
26

परदे पर मर्यादा पुरूषोत्तम का अवतार नजर आने वाले हमारे अभिनेता दरअसल परदे के पीछे वात्स्यायन के मानसपुत्र ज्यादा होते हैं जिनकी कामकला का पहला शिकार उनकी को-स्टार ही होती है. खासकर जब हीरोइन नयी हो तो कहना ही क्या. बहरहाल बॉलीवुड आजकल की इस ख़ास पेशकश में नजर बॉलीवुड के कुछ ऐसे actors पर जिन्हें फ़िल्मी सर्कल में कामदेवता का तमगा हासिल है और इन्हें अपनी हर हीरोइनों के साथ रासलीला मनाने का लोकतान्त्रिक अधिकार है. बॉलीवुड के बड़े-बड़े तीसमार खां इनके लिए कच्चा माल जुटाने की कोशिशों में जुटे रहते हैं ताकि इनकी लोकप्रियता को अपने लिए उपयोग कर अपनी तिजौरी भर सकें. शरीफों की भाषा में इस कोशिश को भले ही दलाली कहें लेकिन समरथ को नाहीं दोष गुसाई…….!

राज कपूर बॉलीवुड के सबसे बड़े रोमांटिक पुरुष थे जिन्हें अपनी हर हीरोइनों से ऑफस्क्रीन रोमैंस करने का पैदाइशी अधिकार प्राप्त था. पद्मिनी, नरगिस, वैजयंतीमाला-राजकपूर के माशुकाओं की फेहरिस्त बड़ी लंबी है सबका अंजाम एक ही है. पद्मिनी के बाद राजकपूर की ज़िन्दगी में नरगिस आई और राजकपूर अपने निजी अनुभवों को फ़िल्मी कहानी में ढालने लगे. लाख मशक्कत के बावजूद राज कपूर नरगिस से शादी नहीं कर पाए. (अगर चाहते तो मुश्किल इतनी भी बड़ी नहीं थी ) आखिरकार नरगिस ने सुनील दत्त के साथ घर बसा लिया. नरगिस के जाते ही राज साहब ने वैजयंती माला के दिल को अपना आशियाना बना लिया. लेकिन राज साहब के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए वैजयंती ने राज साहब के फैमिली डॉक्टर बाली से शादी कर उन्हें ठेंगा दिखा दिया. राज कपूर ने प्रेम में मिली अपनी असफलताओं को फिल्म “मेरा नाम जोकर ” में पेश किया लेकिन दर्शकों को शायद उनके दिल की दास्ताँ पर यकीन नहीं हुआ. पांच बच्चों के पिता राज कपूर को अपनी हर हीरोइनों से इश्क़ हो जाए तो इसे प्रेम की श्रेणी में नहीं बल्कि मांसल प्रेम की श्रेणी में ही जगह मिल सकती है.

धर्मेंद्र की सफलता की वजह ही उनका औरत प्रेम है. मीना कुमारी ने उनके करियर को परवान चढ़ाया. कामयाबी मिलते ही धर्मेंद्र ने कैंसर से जूझ रही मीना कुमारी को उसके हाल पर छोड़ दिया और हेमा मालिनी की जुल्फों में उलझ गए. जीतेन्द्र के साथ शादी के मंसूबे पाल रही हेमा मालिनी का दिल इस पंजाबी पुत्तर के दांव से चित्त हो गया और वो उनकी दूसरी बीबी बन गयी. हेमा मालिनी को घर में सजाने के बाद दो-दो बीबियों के पति धर्मेंद्र ने अनीता राज के साथ नया चैप्टर खोल दिया. लेकिन इससे पहले कि पाजी इस कहानी को कोई अंजाम दे पाते अनीता राज ने शादी कर अपना घर बसा लिया वरना पाजी जीते जी बॉलीवुड में एक नयी मिसाल कायम कर देते.

सौंदर्य और प्रेम की प्रतिमूर्ति बन कर घूमने वाली रेखा गणेशन का वर्तमान जितना शांत दिखता है अतीत उतना ही हंगामाखेज है. अपने पहले नायक विश्वजीत से लेकर नवीन निस्चल, किरण कुमार, विनोद मेहरा, अमिताभ बच्चन और संजय दत्त तक के साथ उनके प्रेम प्रकरण सुर्ख़ियों में रहे हैं. रेखा का प्रेम किस श्रेणी का रहा है ये तो वही जाने. रेखा और उनके हीरोज के मेकअप रूम के कई किस्से काफी चर्चित रहे हैं. आज भी बॉलीवुड के गलियारे में अमिताभ बच्चन का मेकअप रूम ,रेखा की मौजूदगी और जया बच्चन का मौक़ा-ए-वारदात पर आ धमकना जैसी कई कहानियां तैरती रहती हैं.

कामयाबी के दौर में राजेश खन्ना केवल उन्हीं अभिनेत्रियों के साथ काम करते थे जो उन्हें पसंद हो और निर्माताओं को उनकी शर्त पूरी करनी पड़ती थी. शर्मीला टैगोर और मुमताज उनकी पसंदीदा हीरोइनें थी. अपने सुनहरे दौर में राजेश खन्ना ने मुमताज को प्रमोट करने के लिए कई निर्माताओं को खून के आंसू रुलाया. आठ सालों तक मुमताज को अपनी निजी जागीर बना कर रखने वाले काका ने अचानक आधी उम्र की डिम्पल से शादी कर इस चैप्टर का द एन्ड कर दिया. शादी के बाद टीना मुनीम (अब टीना अम्बानी ) उनकी अघोषित घरवाली बन गई और ऑनस्क्रीन होते हुए ऑफस्क्रीन तक सज गई. राजेश खन्ना पर साबिहा नाम की एक स्ट्रगलर से रेप का आरोप भी लग चुका है. शराब और शबाब के बेहद शौक़ीन रहे काका 2008 में फिल्म “वफ़ा” की हीरोइन लैला खान तक सेज सजाते रहे. स्टारडम का ऐसा त्रासद अंत शायद ही कहीं देखने को मिले.


सुनील दत्त के बिगड़े शाहजादे संजय दत्त की रंगीनियों के किस्से बॉलीवुड में काफी मशहूर रहे हैं. शबाब के शौक़ीन संजय दत्त उम्र से दोगुनी रेखा से भी इश्क़ का पाठ पढ़ चुके हैं. एक फिल्म में साथ काम करने के बाद संजय और रेखा एक दूसरे को पसंद करने लगे और रेखा भी इमोशनली संजय के साथ जुड़ गई थी. मीडिया रिपोटस की माने तो कहा तो यहा तक जाता है कि इस दौरान दोनों ने चुपके से शादी भी कर ली और हफ्तों शहर तक से गायब रहे पर जैसे ही रेखा और संजय की शादी की बाते सुनील दत्त को पता चली तो वो आपे से बाहर हो गए. गुस्से मे आकर में सुनील ने ऋचा शर्मा से संजय की शादी करवा दी थी. ऋचा की मौत के बाद संजू बाबा रिया पिल्लै के साथ व्यस्त हो गए. संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की ऑफस्क्रीन केमिस्ट्री भी चर्चित रही. अगर 1993 के बम काण्ड में संजय दत्त जेल नहीं गए होते तो इस फ़साने को कोई-ना कोई मुकाम जरूर मिल गया होता. संजय दत्त और मनीषा कोईराला की बैडरूम हिस्ट्री के कई गवाह अब भी मौजूद हैं. उनकी वर्तमान पत्नी मान्यता से उनकी मुलाक़ात भी उनकी इश्क़ मिजाजी के कारण ही हुई थी. बहरहाल मान्यता ने इस बिगड़ैल साहबजादे की नाक में सही तरीके से नकेल डाल रखा है.

सलमान खान की पैदाइश ही शायद मुहब्बत करने के लिए हुई है. इनके साथ काम करने वाली लगभग हर अभिनेत्री उनकी निजी प्रोपर्टी है जिन्हें वो अपने मूड के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं. शाहीन, सोमी अली , संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या रॉय , कैटरीना कैफ सलमान की ऑनरिकार्ड फेहरिस्त ही इतनी लंबी है कि ऑफ रिकार्ड ज़रीन खान और डेजी शाह जैसों को तो जगह ही नहीं मिल पाती. प्रीती जिंटा और दिया मिर्जा के साथ अपने डेली डोज का जिक्र खुद सलमान ऐश्वर्या रॉय के साथ टेलीफोनिक कनवर्सेशन में कर चुके हैं. इनका यही ऑडियो लीक होकर मीडिया में आ गया था. फिल्म “वीर” के सेट पर सलमान-ज़रीन की कामुक लीला और निर्देशक अनिल शर्मा की पिटाई के किस्से तो कई हैं लेकिन सामने आएगा कौन ? कहा तो यहाँ तक जाता है कि सलमान की हर हीरोइनों का रास्ता सलमान के निजी कक्ष से ही गुजरता है.

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार को कपड़े और लड़कियां बदलने का काफी शौक है. जवानी के दिनों में अक्षय अपनी इस चाहत को प्यार का नाम देते रहे ऐश करते रहे. किसी समय अक्षय डबल शिफ्ट में इश्क़ फरमाते थे. शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन के साथ अलग-अलग जगह पर उनकी सेज सजती रहती थी. पूजा बत्रा से शुरू हुआ उनका सफर आयशा जुल्का , शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन तक चलता रहा. हालांकि ट्विंकल खन्ना ने उन्हें शादी के मंडप में बैठा दिया लेकिन जल्द ही अक्षय ने छोटा सा ब्रेक लेकर प्रियंका चोपड़ा के साथ इश्किया क्लास शुरू कर दी. ये तो ट्विंकल ही थी जिसने इस पंजाबी पुत्तर को साध लिया वर्ना अक्षय को अपनी गोपियों की गिनती के लिए कैलकुलेटर का सहारा लेना पड़ता.

वैसे तो बॉलीवुड में अक्सर अभिनेता ही इस मामले को लेकर कटघरे में खड़े किये जाते हैं लेकिन शायद सुष्मिता सेन ने इस परंपरा को उलट दिया. सुष्मिता ने शिकार से शिकारी बनने की नयी तकनीक ईजाद की जिसके असीम मर्चेंट, रणदीप हुड्डा, विक्रम भट्ट, संजय नारंग तक ऑफिशियल प्रोडक्ट हैं. नॉन ऑफिशियल की लिस्ट काफी हंगामाखेज है. सुष्मिता की इसी लत ने उन्हें समय से पहले ही बॉलीवुड से बोरिया-बिस्तर बाँधने को मजबूर किया था.

कपूर खानदान के चश्मो चिराग रणबीर कपूर में कुछ तो बात है ही वर्ना अभिनेत्रियां उनके हाथों दिल तुड़वा लेने के बाद भी उनके पीछे जोगन बन कर घूमती नहीं रहती. दीपिका पादुकोण तो अब तक उनका ही नाम जपती रहती हैं. दीपिका के तो दोनों हाथों में रणबीर हैं. रणवीर सिंह से इश्क लड़ा रही दीपिका रणबीर कपूर की मीरा बनती फिरती है और मौका मिलते ही सबको दोस्ती का लॉलीपॉप थमा देती है. रणबीर कपूर को भी शिकारी बनने से ज्यादा मजा शिकार बनने में ही आता है. उनका क्रेज ऐसा है कि उनसे दोगुनी उम्र की अभिनेत्रियों को भी उनसे रोमैंस से परहेज नहीं. “बचना ऐ हसीनों ” में बिपाशा और “ऐ दिल मुश्किल में ऐश्वर्या” उनका शिकार कर ही चुकी हैं.

बॉलीवुड के रोमांस की ये गाथा जानने के बाद शायद प्रेम और अय्याशी की परिभाषा एक बार फिर से तय करने की जरूरत पड़ सकती है. बहरहाल जब मुर्गों को ही हलाल होने से गुरेज नहीं है तो कोई कितना भी शोर मचाये किसे फर्क पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here