बॉलीवुड की विदेशी हसीनाएं…

0
84
क्या इंडिया में खूबसूरत चेहरों का अकाल पड़ गया है? या फिर यहां के सुंदर चेहरों में प्रतिभा की कमी है ? कोई तो वजह है, जो बॉलीवुड विदेशी सुंदरियों को देशी रंग में ढालकर दर्शकों को देशी बोतल में इम्पोर्टेड नशा का आदि बनाने पर तुला है. हिंदी फिल्मों में विदेशी सुंदरियों की तादाद जिस रफ़्तार से बढ़ रही है उससे तो यही लगता है कि दर्शक जल्द ही घर बैठे हॉलीवुड का लाइव शो देखने में सक्षम हो जाएंगे. बहरहाल जिक्र उन हसीनाओं का जिनकी आदाओं पर इन दिनों बॉलीवुड कदम ताल करता नजर आ रहा है…

कैटरीना कैफ : तमिल फिल्मों के रास्ते बॉलीवुड में आ घुसी ब्रिटिश मूल की कैटरीना कैफ का नाम most successful actress की सूची में शामिल है. ‘बूम’ जैसी ब- ग्रेड फिल्मों से शुरुआत करने वाली कैटरीना बड़े बैनर्स और सितारों की पहली पसंद है. सलमान खान के सहारे शोहरत की बुलंदी चूमने वाली कैटरीना इतने सालों बाद भी हिंदी और एक्टिंग नहीं सीख पाई फिर भी उनके खाते में कई हिट फ़िल्में दर्ज है. कमसिन छरहरी काया और बिकनी उनकी मेन यूएसपी है.

जैकलीन फर्नांडिस  : मिस श्रीलंका यूनिवर्स जैकलीन फर्नांडिस ने रितेश देशमुख के साथ ‘जाने कहाँ से आहै’ जैसी फिल्मों से अपनी शुरुआत की और जल्द ही बॉलीवुड ने डिसाइड कर लिया कि चाहे जहां से भी आई हो लेकिन है बड़े काम की. जैकलीन के जादू में साजिद खान का फंसना उनके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. हाउसफूल की रिलीज होने तक जैकलीन साजिद खान से साजिद नाडियाडवाला तक का सफर तय कर चुकी थी. आज जैकलीन का नाम बॉलीवुड की सबसे तेजी से उभरती नायिकाओं में शामिल किया जाता है. हिंदी फिल्मों के स्थापित मानकों में कहीं से भी फिट नहीं बैठ पाने वाली जैकलीन के जलवों का मुजाहिरा आगामी दिनों में और ज्यादा दिखेगा क्योंकि उनकी किटी में 8 फिल्मों का जखीरा भरा पड़ा है.

सनी लियोनी : इस कैनेडियन पोर्न स्टार को बिग बॉस इंडिया लेकर आया. वात्स्यायन के मानस पुत्र महेश भट्ट की लपलपाती कुंठा ने सनी को बॉलीवुड की दहलीज तक पहुंचा दिया. जिस्म-2, रागिनी एमएमएस-2 से होता हुआ लैला की ‘लीला-एक प्रेम कहानी’ अब ‘बेइमान लव’ तक पहुंच चुकी है. छोटे-मोटे फिल्मेकर्स की पहुंच से दूर निकल चुकी सनी लियोनी का सहारा शाहरुख खान की फिल्म ‘रईस’ में भी एक स्पेशल सॉन्ग में लिया गया.

नरगिस फाखरी : अमरीकन मॉडल नरगिस फाखरी को इम्तियाज अली अपनी फिल्म ‘रॉकस्टार’ के जरिये बॉलीवुड में लेकर आये. लेकिन यहां उनकी चर्चा फिल्मों के कारण कम और उदय चोपड़ा के साथ रोमांस के कारण ज्यादा हुई. मदमस्त हुश्न और सफल रिकॉर्ड के बावजूद नरगिस बॉलीवुड में कोई ख़ास पहचान बनाने में अब तक सफल होती नहीं दिख रही.

एमी जैक्शन : अंग्रेज मॉडल एमी लुइस जैक्सन ने प्रतीक बब्बर के साथ ‘एक था हीरो’ से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. ‘सिंग इस ब्लिंग’ से अपना करियर आगे बढ़ाने वाली एमी इन दिनों सलमान खान की चाहती बनी हुई है.

कल्कि कोएचलिन : फ्रांसीसी अभिनेत्री ने कल्की को अनुराग कश्यप ने अपनी फिल्म ‘देव डी’ में चंद्रमुखी बना कर शरतचंद्र के साथ उनके उपन्यास ‘देवदास’ को भी नया आयाम दिया. फिल्म चल गयी और साथ ही कल्कि का रंग भी जम गया. कल्कि ‘ज़िन्दगी मिलेगी ना दोबारा’, ‘ये जवानी है दीवानी’ जैसी सफल फिल्मों का हिस्सा रही. ‘Margarita with a Straw’ के लिए उन्होंने नेशनल अवार्ड भी अपने नाम किया. बॉलीवुड की संजीदा अभिनेत्रयों में शुमार कल्कि के पास आज भी फिल्मों की कमी नहीं है.

इन अभिनेत्रियों के अलावा डायना पेंटी, लीजा हेडन, लिजा रे और एली एवराम जैसी अभिनेत्रियां भी बॉलीवुड में सक्रिय है. आउटसाइडर ख़ूबसूरती को लेकर Obsess नजर आने वाला बॉलीवुड ऐसी दरियादिली सिर्फ विदेशी कलाकारों को लेकर ही क्यों दिखाता है ? बॉलीवुड का यही रूख पहले साउथ की अभिनेत्रयों को लेकर था, लेकिन अब आलम ये है की साउथ से बॉलीवुड में आने वाली लगभग हर एक्ट्रेस वन फिल्म वंडर ही साबित हो रही है. हाल के दिनों में साउथ की जितनी भी अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में कदम रखा उनमें से ज्यादातर अपने घर वापस लौट गयी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here