सलमान खान के अलावा ये बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी जा चुके हैं जेल

0
44

काले हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया .ख़बरों के मुताबिक़ उन्हें दो साल तक की सजा हो सकती है. हालाँकि सलमान खान की ये पहली जेल यात्रा नहीं होगी .इसी मामले में वो पहले भी जेल जा चुके हैं. इस केस में एक्टर सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम भी अभियुक्त थे जिन्हें संदेह का लाभ देकर बरी किये जाने की खबर है. बॉलीवुड में सलमान खान जेल जाने वाले पहले अभिनेता नहीं है . कई ऐसे सेलिब्रिटी हैं जो किसी न किसी आरोप में अदालतों के चक्कर काट रहे हैं और कुछ एक तो जेल की हवा भी खा चुके हैं.

संजय दत्त
इन सितारों में सितारों में सबसे ऊपर नाम आता है संजय दत्त का. संजय को 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों के दौरान अवैध हथियार रखने के लिए गिरफ़्तार किया गया था. अप्रैल 1993 में गिरफ़्तार किए जाने के बाद वह अक्तूबर 1995 में बेल पर बाहर आए लेकिन दिसंबर में उन्हें फिर गिरफ़्तार कर लिया गया. फिर 16 मई, 2013 को टाडा कानून के तहत उन्हें पांच साल की सज़ा हुई आजकल वो अपनी सजा पूरी कर खुद को बॉलीवुड में फिर से स्थापित करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं.

सैफ़ अली ख़ान
सलमान के एक और दोस्त सैफ़ अली ख़ान भी सलमान के साथ उस विवादित केस का हिस्सा थे जिसमें सलमान ख़ान ने राजस्थान में काले हिरण का शिकार किया था.
सैफ़ और सलमान पर आरोप है कि साल 1998 में फ़िल्म हम साथ-साथ हैं कि शूटिंग के दौरान शिकार पर गए थे जहां उन्होंने एक काले हिरण को मारा था.
सैफ अली खान पर 2004 में हवाला के ज़रिए एक महंगी कार ख़रीदने का आरोप भी है, जिसमें जांच चल रही है.सैफ़ बड़ी मुसीबत में तब आए जब साल 2012 में उन पर मुंबई के ताज होटल में एक बिजनेसमैन से हाथापाई के आरोप लगे. सैफ़ अभी भी इस केस से जूझ रहे हैं.

शाहरुख़ खान
शाहरूख़ ख़ान वैसे तो एक साफ़ छवि के अभिनेता हैं लेकिन दो मौके ऐसे भी आए हैं जब उन्हें कचहरी के चक्कर लगाने पड़े हैं.पहला 2012 में वानखेड़े स्टेडियम में उनके सुरक्षाकर्मियों के साथ हुए झगड़े से जुड़ा है. इस मामले के बाद से शाहरुख के वानखेड़े स्टेडियम में आने पर प्रतिबंध है.साथ ही सुरक्षाकर्मियों ने उन पर धमकी और अभद्र भाषा का इस्तेमाल का आरोप लगाया है.दूसरा मुद्दा 1993 में आई फ़िल्म ‘माया मेमसाब’ के दौरान एक पत्रकार को शाहरूख़ के कथित तौर पर धमकी देने का है. इस मुद्दे के चलते शाहरूख़ को काफ़ी देर थाने में बितानी पड़ी थी जब तक कि पत्रकार से उनकी सुलह नहीं हो गई थी

विन्दु दारा सिंह

क्रिकेट और बॉलीवुड का कॉकटेल पुराना है लेकिन इसका सबसे विवादित उदाहरण दिखा साल 2013 में जब विंदू दारा सिंह फ़िक्सिंग के आरोप में फ़ंसे.दारा सिंह के बेटे विंदू को साल 2009 में बिग बॉस जीतने पर काफ़ी लोकप्रियता मिली थी लेकिन साल 2013 में मैच फ़िक्सिंग में नाम आने पर उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया.इस मैच फ़िक्सिंग कांड के चलते आईपीएल जैसे टूर्नामेंट की साख को गहरा धक्का लगा साथ ही कभी विंदू के दोस्त रहे महेंद्र सिंह धोनी ने भी उनसे दूरियां बढ़ा लीं.

फ़रदीन ख़ान
फ़िरोज़ खान के बेटे फ़रदीन ख़ान की साख को तब गहरा झटका लगा जब मुंबई की नारकोटिक्स डिपार्टमेंट पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार किया.फ़रदीन को साल 2001 में उनकी फ़िल्म प्यार तूने क्या किया रिलीज़ होने के एक दिन बाद ही कोकीन रखने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया.हालांकि वह इस आरोप से बाइज्ज़त बरी हो गए थे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here